रंगकर्मी परिवार मे आपका स्वागत है। सदस्यता और राय के लिये हमें मेल करें- humrangkarmi@gmail.com

Website templates

Saturday, March 21, 2009

कांग्रेस बीजेपी करे तालमेल

हिंदुस्तान में जब से छोटे छोटे दलों के हाथ में सत्ता में मोल तोल करने की जुगत आई है तब से देश पीछे हो गया । सरकार चलने वाला दल इन प्राइवेट कम्पनी की भांति चलने वाले दलों के दल दल में फंस जाता है। वह देश हित की बजाय सरकार बचाने के जुगाड़ में लगा रहता है। हर दल को समर्थन के बदले में कुछ ना कुछ नही बहुत कुछ चाहिए। ऐसा १९८९ से चल रहा है। पहले यह कम था अब ज्यादा। अगर यही हाल रहा तो देश की कीमत पर समर्थन का सिलसिला चलता रहेगा। मगर थोड़ा सा परिवर्तन हो तो कुछ बेहतर हो सकता है। बस इसके लिए बीजेपी-कांग्रेस को तैयार होना होगा। करना कुछ भी नहीं। अब लोकसभा चुनाव में इन दोनों में से जो सबसे अधिक सीट ले वह सरकार बनाये और दूसरी पार्टी उसको समर्थन दे। कांग्रेस को सीट अधिक मिले तो वह सरकार बनाये और बीजेपी उसको पाँच साल तक बाहर से समर्थन दे। बीजेपी को अधिक सीट मिले तो सरकार बीजेपी की कांग्रेस के समर्थन से पाँच साल चले. इस प्रयोग से छोटे छोटे दलों को बारगेनिंग करने का मौका नहीं मिलेगा। बेशक यह अटपटा सा है, किंतु प्रयोग करके देखने में हर्ज ही क्या है। इस से रोज की किच किच तो नही हुआ करेगी। वरना तो ये प्राइवेट कम्पनियाँ समर्थन के बदले इतना कुछ मांगने लगेंगी कि जिसको चुकाना देश के लिए भी सम्भव नहीं होगा। वैज्ञानिकों ने भी कई प्रयोग किए तब कहीं जाकर कोई एक प्रयोग सफल होकर आविष्कार के रूप में सामने आया। जो प्रयोग यहाँ बताया गया है उस से किसी का कोई नुकसान तो है ही नहीं। बस अपना अपना अहम् त्यागना होगा।

3 comments:

kumar Dheeraj said...

लालू और रामविलास पासवान एक हो गये है इसमें ज्यादा दिमाग लगाने की कोई आवश्यकता नही है क्योकि दोनो एक ही थाली के चट्टे-बट्टे है । दोनो लगभग एक ही जातीय समीकरण से निकले है । लेकिन साधू जो बाहर हो गये है उस पर आपकी चिंता जायज है लेकिन यह तो वक्त ही बताएगा कि साधू लालू के खिलाफ क्या करेगे शु्क्रिया

mark rai said...

thik hai bhai ...kuch bhi possible hai...

Mrs. Asha Joglekar said...

मै भी कई दिनों से यह ही सोच रही थी कि अपने अपने अहं को त्याग कर यदि ये दोनें पार्टियाँ मिलकर काम करती हैं तो एक सुवर्ण मध्य निकल आयेगा ।

सुरक्षा अस्त्र

Text selection Lock by Hindi Blog Tips